asd
29 C
Ahmedabad
Wednesday, July 17, 2024

INS जलाश्व से रक्षा मंत्री राजनाथ ने चेतावनी दी :”हिंद महासागर में छोटे देशों पर दादागिरी नहीं करते सकते बलशाली


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना लगातार सशक्त होती जा रही है। उन्होंने कहा कि उनके दूसरे कार्यकाल में नौसेना को और सशक्त बनाने पर जोर होगा। साथ ही हिंद महासागर क्षेत्र में देश की नौसैनिक शक्ति की मौजूदगी को और प्रभावी व सशक्त बनाया जाएगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि भारत कभी भी हिंद महासागर क्षेत्र में ‘मत्स्य न्याय’ होने की अनुमति नहीं देगा। उनका कहना है कि हिंद महासागर क्षेत्र में भारत किसी बलशाली देश को किसी कमजोर को नुकसान नहीं पहुंचाने देगा।

Advertisement

भारतीय नौसेना लगातार बलशाली बनती जा रही- राजनाथ

Advertisement

रक्षा मंत्री ने अपने दूसरे कार्यकाल का प्रभार संभालने के बाद विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसैनिक कमान की तैयारी की समीक्षा करते हुए शुक्रवार को आईएनएस जलाश्व का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हम हिंद महासागर क्षेत्र को मत्स्य न्याय का क्षेत्र नहीं बनने देंगे, जहां बड़े देश छोटों पर दादागिरी करते हैं। भारतीय नौसेना लगातार बलशाली बनती जा रही है। बढ़ते औद्योगिक बुनियादी ढांचे, हमारे शिपयार्डों के विस्तार, बढ़ते युद्धपोतों से हमारी नौसेना उभरती हुई नई शक्तिशाली सेना बन गई है।

Advertisement

दूसरे कार्यकाल में भी प्रगति को रफ्तार देंगे

Advertisement

उन्होंने कहा कि वह अपने दूसरे कार्यकाल में भी इस प्रगति को रफ्तार देंगे। फिर चाहे हिमालय हो या हिंद महासागर हमारी प्राथमिकता निरंतर अपनी सीमाओं को और सुरक्षित करना है। उन्होंने आईएनएस जलाश्व पर पूरा एक दिन बिताने के दौरान कमांड के युद्धपोतों, पनडुब्बियों और विमानों के बहुआयामी आपरेशनों को समझा और तैयारियों की समीक्षा की।

Advertisement

चीफ ऑफ नेवल स्टाफ रहे मौजूद

Advertisement

इस दौरान उनके साथ पोत पर चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल दिनेश के.त्रिपाठी भी थे। उन्होंने नौसैनिक अधिकारियों और नाविकों से बातचीत करते हुए कहा कि हमारी नौसेना यह सुनिश्चित करती है कि कोई भी देश ¨हद-प्रशांत महासागर में किसी देश का दमन न कर सके। आर्थिक ताकत या सैन्य ताकत के दम पर रणनीतिक स्वायत्तता के लिए खतरा न बन जाए।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!