33 C
Ahmedabad
Tuesday, May 28, 2024

बंगाल के कूच बिहार में वोटिंग के वक्त हिंसा, छत्तीसगढ़ में एक जवान शहीद, मणिपुर में एक घायल


नईदिल्ली: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, समेत कई अन्य राज्यों से हिंसा की खबरें प्राप्त हुईं. खबर के मुताबिक, बस्तर लोकसभा चुनाव में वोटिंग के दौरान एक जवान के शहीद होने की खबर है. यह घटना बीजापुर के गलगम इलाके की बताई जा रही है. शुक्रवार को मतदान केंद्र के आउटर कोर्डेन में सुरक्षा करते वक्त जवान यूबीजीएल शेल फटने से घायल हो गया. उसे बीजापुर से दिल्ली ले जाने के लिए ले जाया जा रहा था. तभी रास्ते में उसने दम तोड़ दिया. जवान का नाम देवेंद्र कुमार है. बीजापुर में एक और घटना भैरमगढ़ में घटी जहां आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ का एक असिस्टेंट कमांडेंट घायल हो गया. जिन्हें प्राथमिक उचार के बाद रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Advertisement

मणिपुर से हिंसा और झड़प की खबरें

Advertisement

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान के दौरान इंफाल के मोइरंगकम्पु साजेब अवांग लीकाई में एक मतदान केंद्र पर अज्ञात बदमाशों के बीच हुई गोलीबारी और झड़प में एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है.

Advertisement

क्या बोलीं ब्लॉक लेवल अधिकारी
मोइरांगकम्पु के ब्लॉक लेवल अधिकारी साजेब सुरबाला देवी का कहना था कि ‘अचानक यहां दो लोग आए और कांग्रेस और बीजेपी के पोलिंग एजेंटों के बारे में पूछा. वे कांग्रेस एजेंट का हाथ पकड़कर बाहर ले गए. फिर दो लोगों ने कार के अंदर से गोलियां चलाईं. जिसमें एक ने व्यक्ति घायल हो गया.’

Advertisement

पश्चिम बंगाल में हिंसा और झड़प
वहीं, पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पहले दिन कूचबिहार में हिंसा देखने को मिली. यहां मतदान शुरू होने के तुरंत बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच झड़प की खबरें मिलनी शुरू हो गई.जानकारी के मतुाबिक शहर के पास चांदमारी गांव में दोनों दलों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बीच झड़प हो गई. यहां से पथराव की भी खबरें सामने आई हैं. इस दौरान एक व्यक्ति के घायल होने की खबर भी मिली है. दिनहाटा ब्लॉक के भेटागुड़ी में हिंसा हुई है. टीएमसी का आरोप है कि यहां देसी बम फेंके गए जिससे उनके ब्लॉक अध्यक्ष अनंत बर्मन घायल हो गए. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Advertisement

मणिपुर में हुई हिंसा

Advertisement

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान मणिपुर में भी हिंसा देखी गई. जानकारी के मुताबिक सशस्त्र बदमाश कथित तौर पर इंफाल पूर्व के खोंगमान में एक मतदान केंद्र में घुस गए और प्रॉक्सी वोटिंग में लगे रहे. वहीं, इम्फाल पश्चिम में इरोइसेम्बा मतदान केंद्र पर हिंसा की सूचना मिली है. यहां ईवीएम को क्षति पहुंचाई गई है.

Advertisement

मणिपुर में हंगामा, मतदान रोका गया

Advertisement

मणिपुर में कुछ पोलिंग बूथ पर मतदान रोके जाने की खबर है. जानकारी के मुताबिक इंफाल में 5 थोंगजू, 31 खोंगमान जोन में कुछ महिलाओं द्वारा अनियमितता का आरोप लगाने और हंगामा करने के बाद मतदान रोक दिया गया. इंफाल पूर्वी के डीसी ने बताया कि हंगामें के बाद मतदान अधिकारी ने मतदान केंद्र बंद कर दिया.

Advertisement

जलपाईगुड़ी से हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं

Advertisement

वहीं, दूसरी तरफ जलपाईगुड़ी से भी हिंसा के कुछ मामले सामने आए हैं. हालांकि, अलीपुरदुआर से चुनाव के दौरान अभी तक कोई हिंसा की रिपोर्ट नहीं है खबर के मुताबिक, राजाखोरा क्षेत्र और कूचबिहार में इसी तरह का तनाव है. इस क्षेत्र में सत्तारूढ़ और विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच हमले और जवाबी हमले हुए, जिसके बाद तृणमूल कांग्रेस और भाजपा दोनों के कार्यालयों में तोड़फोड़ की गई.कूचबिहार के सीतलकुची में तृणमूल कांग्रेस के एक अस्थायी पार्टी कार्यालय को कथित तौर पर स्थानीय भाजपा समर्थकों ने जला दिया.

Advertisement

छत्तीसगढ़ में मतदान के दौरान हिंसा

Advertisement

वहीं, नक्सलगढ़ बीजापुर में मतदान के दौरान नक्सली घटना हुई है. जानकारी के मुताबिक भैरमगढ़ थाना अंतर्गत चिहका क्षेत्र में एरिया डॉमिनेशन पर निकली केंद्रीय रिजर्व पुलिस के सहायक सेनानी मनु एचसी आईईडी ब्लास्ट में घायल हो गए. उनके बाएं हाथ और बाएं पैर में चोट लगी है. टीम चिहका पोलिंग बूथ के आसपास एरिया डॉमिनेशन पर निकली थी इसी दौरान नक्सली घटना हुई.

Advertisement

उत्तर प्रदेश

Advertisement

यूपी के मुज़फ्फरनगर के टंढेडा में चुनाव बहिष्कार की खबरें मिली हैं. ग्रामीण धरने पर बैठकर नारेबाजी कर रहे हैं. वहीं, कैराना में EVM खराब होने के कारण मतदान रुक गया है और वोटर इंतजार में खड़े नजर आ रहे हैं.
लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल यानी आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया है. इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान जारी है. पहले चरण के मतदान में मोदी मंत्रिमंडल के आठ सदस्यों, तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल की चुनावी किस्मत का फैसला होगा.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!