test
39 C
Ahmedabad
Saturday, June 15, 2024

दिल्ली में बीजेपी की क्लीन स्वीप हैट्रिक के असार, जानें एग्जिट पोल 2024 का अनुमान


नई द‍िल्‍ली

Advertisement

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का चुनाव आज शन‍िवार को संपन्‍न हो गया. इसके बाद लोकसभा की कुल 543 सीटों के एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. इस लोकसभा चुनाव में क‍िसके म‍िलेगा बहुमत का आंकड़ा और क‍िसकी बनेगी सरकार, या फ‍िर क‍िसको म‍िलेगी श‍िकस्‍त, एग्‍ज‍िट पोल में सामने है. हालांक‍ि, लोकसभा चुनाव के अंत‍िम पर‍िणाम 4 जून को घोष‍ित क‍िए जाएंगे.

Advertisement

द‍िल्‍ली की सातों सीटों पर एग्‍ज‍िट पोल नतीजे क्‍या कह रहे हैं, इसका स‍िलस‍िलेवार तरीके से बता रहे हैं. आइए जानते हैं द‍िल्‍ली सातों सीटों पर एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे क्या कह रहे हैं. एनडीए को 54 फीसदी वोट इस बार म‍िल रहा है. प‍िछली बार से 2 से 3 फीसदी कम म‍िल रहा है. इंड‍िया गठबंधन को 44 फीसदी वोट म‍िल रहा है. प‍िछली बार कांग्रेस को 22 फीसदी और आप को 18 फीसदी म‍िला था. आज तक-एक्‍स‍िस माय इंड‍िया ने बीजेपी को 06-07 सीट ओर इंडिया को 01 सीट म‍िलने का अनुमान बताया है.

Advertisement

बता दें, नॉर्थ ईस्‍ट लोकसभा सीट से बीजेपी ने मनोज त‍िवारी और कांग्रेस ने इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी कन्‍हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा था. इस चुनाव बीजेपी के मनोज त‍िवारी को कांग्रेस-आम आदमी पार्टी के गठबंधन प्रत्‍याशी कन्‍हैया कुमार कड़ी टक्‍कर मानी जा रही है. एग्‍ज‍िट पोल अनुमान में बीजेपी के मनोज त‍िवारी तीसरी बार सीट न‍िकालते नजर आ रहे हैं.

Advertisement

ईस्‍ट लोकसभा सीट से बीजेपी ने हर्ष मल्‍होत्रा और आम आदमी पार्टी ने इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी कुलदीप कुमार को चुनावी मैदान में उतारा था. कुलदीप कोंडली व‍िधानसभा से आम आदमी पार्टी के व‍िधायक भी हैं. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है. वहीं, नॉर्थ वेस्‍ट सुरक्ष‍ित सीट से बीजेपी ने योगेंद्र चांदोल‍िया और कांग्रेस ने इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी के तौर पर उद‍ित राज को चुनावी दंगल में उतारा था. इस चुनाव में मुख्‍य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है.
दक्ष‍िणी द‍िल्‍ली सीट से बीजेपी ने रामवीर स‍िंह ब‍िधूड़ी तो आम आदमी पार्टी ने सहीराम पहलवान को इंड‍िया गठबंधन के प्रत्‍याशी के रूप में उतारा था. दोनों प्रत्‍याश‍ियों के बीच कड़ा मुकाबला नजर आ रहा है. जबकि वेस्‍ट सीट से बीजेपी ने कमलजीत सहरावत तो आम आदमी पार्टी ने इंड‍िया गठबंधन प्रत्‍याशी के रूप में महाबल म‍िश्रा को चुनावी मैदान में उतारा था. इस सीट पर दोनों के बीच चुनावी मुकाबला कड़ा माना जा रहा है.
नई द‍िल्‍ली सीट पर बीजेपी ने सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज को मैदान में उतारा था. उनके सामने आम आदमी पार्टी ने सोमनाथ भारती को इंड‍िया गठबंधन प्रत्‍याशी के रूप में उतारा था. दोनों के बीच मुकाबला कड़ी टक्‍कर वाला माना जा रहा है.
चांदनी चौक सीट पर बीजेपी ने व्‍यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल को चुनावी मैदान में उतारा था तो कांग्रेस ने अपने पुराने द‍िग्‍गज नेता जयप्रकाश अग्रवाल को ट‍िकट द‍िया था. इस सीट पर कांग्रेस को ज्‍यादा मजबूत माना जा रहा है. बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्‍कर है. एग्‍ज‍िट पोल के नतीजों के आधार पर चांदनी चौक की सीट कांग्रेस के खाते में जाने का अनुमान लगाया जा रहा है.
बता दें क‍ि प‍िछले दो लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में द‍िल्‍ली की सातों सीटों पर बीजेपी क्‍लीन स्‍वीप करती आई. इस बार अगर एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे सही साब‍ित होते हैं तो एक सीट पर इस बार इंड‍िया गठबंधन के चुनाव जीतने की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!