test
39 C
Ahmedabad
Saturday, June 15, 2024

MP : मजदूर की बेटी ने रचा इतिहास, पन्ना की शुभी पटेल का IIIT हैदराबाद के लिए चयन


 

Advertisement

पन्ना

Advertisement

कहते हैं कि यदि मन में कुछ करने की इच्छा हो तो सफलता अवश्य मिलती है. पन्ना की शुभी पटेल की मेहनत रंग लाई और उन्होंने jee mains की परीक्षा अच्छे अंकों से पास की और उनका चयन IIIT हैदराबाद के लिए हो गया है. जिले के पवई विकासखंड के छोटे से गांव सुनवानी की रहने वाली शुभी पटेल के घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. उनके पिता मजदूरी का काम करते हैं.

Advertisement

शुभी ने रचा इतिहास

Advertisement

पन्ना की शुभी पटेल ने इतिहास रचते हुए आईआईआईटी हैदराबाद परीक्षा में सफलता हासिल कर जिले सहित प्रदेश का नाम रोशन किया है और वह अब आगे की शिक्षा हैदराबाद में ग्रहण करेगी. अपने माता-पिता और गुरु के साथ साथ गांव से लेकर जिला और प्रदेश से बेटी को बधाई देने के लिए लोगों का तांता लगा है.

Advertisement

परिवार की आर्थिक स्थिति नहीं है अच्छी

Advertisement

शुभी के घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. उनके पिता मजदूरी का कार्य करते हैं और उसी से अपने बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ परिवार का भरण पोषण करते हैं. शुभी के पास रहने के लिए कच्चा खपरैल घर है उसी झोपड़ी में सारा परिवार रहता है.

Advertisement

सफलता की कहानी

Advertisement

होनहार बेटी शुभी पटेल ने अपनी सफलता की कहानी बयान करते हुए बताया कि कक्षा 1 से लेकर 5 तक की पढ़ाई सुनवानी गांव में शिक्षा गारंटी शाला हरिजन टोला में ग्रहण की. आगे की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय रमखिरिया की एडमिशन प्रक्रिया में सेलेक्ट होकर 6वीं से 10वीं तक की पढ़ाई की. शुभी बताती हैं कि इसके बाद दक्षिण की एक परीक्षा में उत्तीर्ण होकर दक्षिण शासन द्वारा चलाई जाने वाली योजना में शामिल हुई. यहां जिन बच्चों की परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है लेकिन बच्चे होशियार एवं एक्सीलेंस होते हैं उन बच्चों को jee/neet परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग दिलाई जाती है.

Advertisement

कोचिंग के साथ-साथ दी 12वीं की परीक्षा

Advertisement

सेंट्रल ऑफ एक्सीलेंस परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद कोचिंग लेते हुए 11वीं एवं 12वीं की परीक्षा बड़वानी नवोदय से दी. इसके बाद jee mains की परीक्षा में शामिल होकर उसको निकाला. यहां से अच्छे अंक आने के बाद IIIT हैदराबाद का एग्जाम दिया जिसमें भी सफलता हासिल करते हुए इंटरव्यू हुआ और फिर इंटरव्यू में भी सिलेक्शन हासिल करते हुए चयन हुआ.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!