asd
29 C
Ahmedabad
Wednesday, July 17, 2024

PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, देशके 9.26 करोड़ किसानोंके खाते में पहुंचे 20 हजार करोड़


वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण के बाद पहली बार मंगलवार को आज शाम 4 बजे काशी पहुंचे. पीएम मोदी ने वाराणसी आने के बाद किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की. इसके तहत देश के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये दिए गए. यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान संवाद कार्यक्रम के तहत 21 किसानों से सीधा संवाद भी किया. साथ ही कृषि सखी के रूप में ट्रेनिंग ले चुकी महिलाओं को सर्टिफिकेट भी सौंपा. इनकी संख्या 30 हजार है. काशी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया. इसके अलावा ऑर्गेनिक खेती करने वाली 167 किसान सखियों को भी प्रमाण पत्र वितरित किया.

Advertisement

गंगा आरती में होंगे शामिल: तीसरी बार देश की सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपनी काशी पहुंचें. 18वीं लोकसभा चुनाव परिणाम के उपरांत 18 जून से उनका दो दिवसीय वाराणसी दौरा है. प्रधानमंत्री सेवापुरी विधानसभा स्थित मेंहदीगंज में किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे. साथ ही दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की लगभग 20,000 करोड़ की 17 वीं किस्त जारी की और स्वयं सहायता समूह की 30 हजार से अधिक महिलाओं को सर्टिफिकेट भी दिया. भारतीय जनता पार्टी ने किसान सम्मेलन में 50 हजार किसानों की भागीदारी का लक्ष्य रखा है.

Advertisement

कई रास्तों पर रूट डायवर्जन: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगमन के मद्देनजर शहर में कई रास्तों पर रूट डायवर्जन किया गया है. आम जनमानस को असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया है.इसके लिए यातायात पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी द्वार ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है.प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था के देखते हुये मेंहदीगंज कार्यक्रम के दौरान ट्रैफिक एडवाइजरी समय 11 से – 8 बजे तक के लिए लागू की गई हैं.यातायात पुलिस के निर्देशानुसार, बाहर जनपद से वाराणसी रिंग रोड होकर जाने वाले वाहन हरहुआ चौराहा से रखौना तक रिंग रोड पूरी तरह से बंद रहेगा.सिर्फ रैली से सम्बन्धित वाहन ही जायेंगें. वहीं गाजीपुर, मऊ से प्रयागराज की तरफ से जाने वाले सभी प्रकार के बड़े वाहन हरहुआ चौराहा, बाबतपुर पुलिस चौकी चौराहा, बडागांव, कपसेठी, कछुवा चौराहा होते हुये अपने गंतव्य को जायेंगें.

Advertisement

पुलिस लाइन से दशाश्वमेध घाट तक यात्रा मार्ग में बनाये गए दर्जनों स्वागत प्वाइंट पर काशी वासियो संग भाजपा कार्यकर्त्ता ढोल नगाड़े, शंखनाद, डमरू दल एवं पुष्प वर्षा कर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया. स्वागत एवं अभिनन्दन की छोटी बड़ी सैकड़ों होर्डिंग्स लगाई गयी. दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा का आशीर्वाद लेने के बाद पीएम वहां से काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे. यहां भी उनके यात्रा मार्ग में गाजे बाजे संग गुलाब की पंखुड़ियों की वर्षा कर जोरदार स्वागत किया जायेगा.

Advertisement

बाबा विश्वनाथ का विधिवत दर्शन पूजन करने के बाद पीएम बरेका गेस्ट हाउस के लिए प्रस्थान करेंगे जहां वे रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन पूर्वांह 8 बजे वायुयान द्वारा अपने गंतव्य को रवाना होंगे. किसान सम्मेलन में पीएम मोदी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, केंद्रीय क़ृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल जी, उत्तर प्रदेश सरकार के क़ृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही मौजूद रहेंगे.

Advertisement

पीएम मोदी के दौरों को लेकर गंगा में नौका संचालन पर रोक: इस दौरे पर काशीवासी समेत गंगा सेवा निधि ने भी खास तैयारी की है. गंगा सेवा निधि के कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी ने बताया की मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवी बार मां गंगा की महा आरती में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मां गंगा का वैदिक रीति पूजन करेंगे प्रधानमंत्री के आगमन पर मां गंगा की आरती में गंगा सेवा निधि द्वारा सात अर्चक की जगह नव अर्चक मां गंगा की आरती करेंगे और 18 देव कन्याएं इस महा आरती को भव्य रूप देगी, साथ ही 10 कुंटल फूल मालाओं से दशाश्वमेध घाट को भव्य रूप से सजाया जाएगा. दीपो से घाट का कोना कोना जगमग होगा. साथ ही प्रधानमंत्री के स्वागत में विशेष मोमेंटो भी दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगलवार की शाम घाट पर होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए गंगा में नौका संचालन पर रोक लगा दी गई है. पीएम मोदी की सुरक्षा में 10000 से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है जिसमें जल, आसमान और जमीन तीनों से निगरानी होगी.
पीएम मोदी का वाराणसी दौरा

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 जून को शाम 4 बजे लालबहादुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे.

Advertisement

प्रधानमंत्री हेलीकाफ्टर से सेवापुरी विधानसभा अंतर्गत मेहंदी गंज ग्राम सभा में शामिल हुए.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसान सम्मान निधि की 17 वीं किश्त 20 हजार करोड़ सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए.

Advertisement

इसके बाद पीएम हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे. वहां से वे सड़क मार्ग से दशाश्वमेंध घाट के लिए प्रस्थान करेंगे.

Advertisement

पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ का विधिवत दर्शन पूजन करेगे.

Advertisement

दर्शन पूजन के बाद पीएम बरेका गेस्ट हाउस के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां वे रात्रि विश्राम के बाद 19 जून को सुबह 8 बजे प्लेन से रवाना होंगे.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!