test
32 C
Ahmedabad
Sunday, July 14, 2024

लंदन : 5 साल बाद जेल से रिहा हुए जूलियन असांजे, स्वीकारी जासूसी की बात


विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे (52) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन के साथ एक समझौता करने पर सहमति व्यक्त की है. यह उनके लिए अमेरिका में कारावास से बचने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है. हाल ही में दायर संघीय अदालत के दस्तावेजों से इसका खुलासा हुआ है.विकीलीक्स के संस्थापक ने कथित तौर पर अमेरिकी सरकार की गोपनीय सामग्री के सबसे बड़े उल्लंघनों में से एक में अपनी कथित संलिप्तता से जुड़े एक आपराधिक आरोप में दोषी होने की दलील देने के लिए सहमति दे दी है. यदि यह समझौता संघीय न्यायाधीश द्वारा अनुमोदित हो जाता है, तो असांजे को 62 महीने की सजा मिलेगी.

Advertisement

यह अमेरिका में प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ने के दौरान लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में पहले ही काटी गई अवधि के बराबर है. याचिका समझौते में उनकी सजा काट ली गई अवधि को शामिल करना शामिल है, जिससे असांजे को संभवतः तुरंत अपने देश ऑस्ट्रेलिया लौटने की अनुमति मिल जाएगी. विकीलीक्स ने बेलमार्श से असांजे की रिहाई की पुष्टि की.

Advertisement

इसने मंगलवार को घोषणा की कि उन्हें लंदन के उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दे दी गई और इसके बाद वे स्टैनस्टेड हवाई अड्डे से रवाना हो गए. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार संगठन द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में असांजे को ब्रिटेन छोड़ने के बाद विमान में चढ़ते हुए दिखाया गया है. उत्तरी मारियाना द्वीपसमूह स्थित अमेरिकी जिला न्यायालय के अनुसार याचिका पर सुनवाई और सजा बुधवार सुबह निर्धारित की गई है.

Advertisement

अभियोजकों ने अदालत को बताया कि असांजे ने अपनी दोष स्वीकारोक्ति के लिए अमेरिका में कदम नहीं रखना चाहा, इसलिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के निकट स्थान का चयन किया, जहां वे अदालती कार्यवाही के बाद वापस लौटने का इरादा रखते हैं. न्याय विभाग के अभियोजकों को उम्मीद है कि असांजे अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार कर लेंगे और उन्हें उसके हिसाब सजा दी जाएगी.

Advertisement

असांजे को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा 2010 और 2011 के बीच चेल्सी मैनिंग द्वारा लीक किए गए गोपनीय सैन्य रिकॉर्ड को प्रकाशित करने के लिए समन किया गया था. उन्हें उल्लंघन से संबंधित 2019 के अभियोग में 18 मामलों का सामना करना पड़ा. इसमें अधिकतम 175 साल तक की जेल की सजा हो सकती थी, हालांकि यह संभावना नहीं थी कि उन्हें पूरी अवधि तक के लिए सजा मिलेगी.
सीएनएन के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि असांजे ने मैनिंग को बड़ी मात्रा में अनफिल्टर्ड अमेरिकी राजनयिक केबल प्राप्त करने के लिए सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया था, जिससे गोपनीय स्रोतों के साथ-साथ इराक युद्ध से संबंधित महत्वपूर्ण रिपोर्ट और ग्वांतानामो बे बंदियों की जानकारी को भी खतरा हो सकता था.
राष्ट्रपति बाइडेन ने असांजे की ऑस्ट्रेलिया वापसी को सुगम बनाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकारी अधिकारियों द्वारा समर्थित एक संभावित समझौते का संकेत दिया था. हालांकि, मामले से परिचित सूत्रों के अनुसार, एफबीआई और न्याय विभाग के अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी समझौते में असांजे द्वारा अपराध स्वीकार करना शामिल होना चाहिए.

Advertisement

पिछले महीने ब्रिटेन की एक अदालत ने असांजे के पक्ष में फैसला सुनाया था, जिसमें उन्हें अमेरिका में प्रत्यर्पण के खिलाफ अंतिम अपील करने का अधिकार दिया गया था. यह निर्णय असांजे के लिए एक महत्वपूर्ण जीत थी, क्योंकि उन्होंने अपने विरुद्ध लगाए गए आरोपों के लिए अमेरिका में अभियोजन से बचने के लिए कई वर्षों तक कानूनी लड़ाई लड़ी थी.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!