test
32 C
Ahmedabad
Sunday, July 14, 2024

छत्तीसगढ़ : ‘महाठग’ शिवा साहू रायपुर से गिरफ्तार, 13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त


 

Advertisement

छत्तीसगढ़ के सारंगढ़-बिलाईगढ़ के अरबपति महाठग शिवा साहू को पुलिस ने करोड़ों रुपये की ठगी के आरोप में रायपुर के एक माल से गिरफ्तार किया है। सरसींवा पुलिस ने शिवा के साथ उसके साथी सूर्यकांत साहू, रमेश साहू, दिनेश साहू, लक्ष्मीनारायण साहू्, झगेश साहू, भागवत साहू और कृष्ण कुमार निराला को भी पकड़ा है। सभी आरोपित पिछले तीन महीने से फरार चल रहे थे। आरोपितों के कब्जे से पुलिस ने 13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।
बुधवार को सारंगढ़-बिलाईगढ़ एसपी पुष्कर शर्मा ने सरसींवा थाने में मामले का खुलासा करते हुए बताया कि प्रार्थी सौरभ अग्रवाल द्वारा नौ मार्च 2024 को सरसीवां थाने में शिवा साहू निवासी रायकोना एवं अन्य आरोपितों पर शेयर मार्केट एवं क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाने पर प्रति माह 30 प्रतिशत देने एवं आठ माह पूर्ण होने पर रकम दोगुना करने का लालच देकर दो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

Advertisement

इसी प्रकार गिरवर निराला द्वारा 10 मई 2024 को शिवा साहू एवं अन्य पर रकम दोगुना करने का लालच देकर 26 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। दोनों मामले में एफआइआर दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही थी। जांच के उपरांत इस मामले में आरोपित वृन्दा साहू, टीकाराम साहू, मिथलेश साहू, संजय साहू और महेन्द्र साहू को गिरफ्तार किया गया था। वहीं शिवा साहू और उसके अन्य सात साथी फरार हो गए थे। पुलिस लगातार मोबाइल लोकेशन ट्रेस कर आरोपितों की खोजबीन कर रही थी।

Advertisement

रायपुर में मिला लोकेशन, माल में पकड़ाया

Advertisement

सरसींवा थाने में केस दर्ज और अपने पांच साथियों की गिरफ्तारी के बाद मुख्य आरोपित शिवा साहू फरार हो गया। पुलिस ने बताया कि इस दौरान आरोपित बेंगलुरू, दिल्ली, मुंबई जैसी महानगरों में छिपता रहा। बताया जा रहा है शिवा साहू मंगलवार को रायपुर पंहुचा था। साइबर टीम भी लगातार उसकी लोकेशन ट्रेस कर रही थी। पुलिस को गुमराह करने वह अलग-अलग सिम बदल रहा था। इसी बीच तेलीबांधा के पास दुकान में खरीदारी करते हुआ उसका लोकेशन मिला। इसके बाद वह मैग्नेटो माल चला गया, यहां दिनेश साहू के साथ जूस पी रहा था। इसी दौरान पुलिस ने चारों तरफ से घेराबंदी करते हुए पकड़ा। वहीं उसके कुछ अन्य साथियों को बिलासपुर रेलवे स्टेशन से भी गिरफ्तार किया गया।

Advertisement

छह करोड़ 40 लाख रुपये फ्रीज
जांच के दौरान आरोपितों द्वारा विभिन्न बैंकों के अकाउंट में जमा किए गए कुल छह करोड़, 40 लाख रुपये फ्रीज कराया है। इसके अलावा 30 एकड़ जमीन कीमती दो करोड़, 40 लाख, एक मकान कीमती 64 लाख रुपये, 25 वाहन कीमती चार करोड़ तीन लाख, नकद एक लाख रुपये, सोने के आभूषण सात लाख रुपये, 10 मोबाइल दो लाख 61 हजार समेत कुल 13 करोड़ 57 लाख 61 हजार रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। जब्त सम्पत्ति का विधिवत कुर्की के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा गया है। वहीं अब तक 24 आवेदनकर्ताओं द्वारा करीबन चार करोड़ की धोखाधड़ी का आवेदन दिया गया है।

Advertisement

पिता सामान्य किसान व बढ़ई
सारंगढ़ जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर सरसींवा थाना इलाके में रायकोना गांव है। यहीं शिवा साहू रहता है। उसने पिछले कुछ महीने में ही करोड़ों की कार, जमीन और घर बनाकर लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। कोई इतने कम समय में कैसे अमीर हो सकता है, ये सवाल इसलिए बड़ा हो गया, क्योंकि शिवा के पिता सामान्य किसान हैं और गांव में पहले बढ़ई का काम करते थे।
मगर सफलता के बाद शिवा और उसका परिवार गांव के सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गया था। पूछताछ में आरोपित ने पुलिस को बताया कि उनके द्वारा क्रिप्टो करेंसी के नाम पर लोगों से पैसा लेकर रकम दोगुना करने की लालच देकर लोगों से मिले पैसे को ही रोटेट कर धोखाधड़ी की जा रही थी और लोगों से मिले पैसे से स्वयं के लिए संपत्ति का अर्जन किया जा रहा था।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!