test
32 C
Ahmedabad
Sunday, July 14, 2024

Union Cabinet Decision: मोदी सरकार ने दी किसानों को सौगात, 14 फसलों पर बढ़ाया MSP


केंद्र सरकार ने 14 खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है। इसमें रोगी, बाजरा, मक्का और कपास शामिल हैं यह फैसला बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया।कैबिनेट में लिए गए फैसले की जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने कहा कि धान का नया MSP 2300 रुपये किया गया है, जो पिछली एमएसपी से 117 रुपये अधिक है। वैष्णव ने बताया, ‘कॉटन का नया एमएसपी 7121 होगा। इसकी दूसरी किस्म के लिए नया एमएसपी 7521 रुपये मंजूरी दी है, जो पहले से 501 रुपये ज्यादा है।’अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश में दो लाख नए गोदाम बनाए जाएंगे। नई एमएसपी पर दो लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह पिछले फसल सीजन की तुलना में 35 हजार करोड़ अधिक है।

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी का तीसरा कार्यकाल महत्वपूर्ण

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल महत्वपूर्ण है। यह किसानों के कल्याण के लिए फैसलों के माध्यम से परिवर्तन के साथ निरंतरता पर केंद्रित है।’

Advertisement

वधावन पोर्ट के लिए परियोजना को मंजूरी

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने महाराष्ट्र के पालघर जिले के दहानु में वधावन पोर्ट के लिए 76,200 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है। इस पोर्ट पर 12 लाख रोजगार सृजित होने का अनुमान है। अश्विनी वैष्णव ने कहा, देश की पहली अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजना को भी मंजूरी दी गई है। ये 1जीडब्ल्यू अपतटीय पवन परियोजनाएं होंगी। जिनमें प्रत्येक की क्षमता 500 मेगावाट होगी।

Advertisement

मोदी कैबिनेट ने इन प्रस्तावों को दी मंजूरी

Advertisement

2870 करोड़ रुपये की लागत से लाल बहादुर शास्त्र एयरपोर्ट, वाराणसी के विस्तार को मंजूरी दी गई। रनवे का विस्तार और नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा।

Advertisement

लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे को न्यूनतम ऊर्जा खपत के लिए ग्रीन एयरपोर्ट बनाया जाएगा।

Advertisement

28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान यूनिवर्सिटी की ऑफ-कैंपस प्रयोगशालाएं स्थापित करने को मंजूरी दी गई।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!