test
35 C
Ahmedabad
Sunday, July 14, 2024

MP : इंदौर में 5 बच्चों की मौत के बाद प्रशासन अलर्ट, संभागायुक्त ने जिला कलेक्टरों को दिए ये निर्देश


इंदौर :मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के युग पुरुष धाम में 5 बच्चों की मौत के बाद अलर्ट मोड में आए प्रशासन ने संभाग के सभी हॉस्टल, छात्रावास और वृद्ध आश्रमों की जांच के आदेश दिए हैं. इधर राज्य सरकार के निर्देश पर जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बीमार बच्चों की कुशलक्षेम जानी. साथ ही पूरे संभाग में हॉस्टल, छात्रावास और आश्रमों में खानपान और पानी के इंफेक्शन आदि को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement

संभागायुक्त ने जिला कलेक्टरों को दिए निर्देश

Advertisement

इधर, इंदौर संभाग आयुक्त ने भी महाराजा यशवंतराव अस्पताल में बच्चों से मिलने के बाद इस आशय के निर्देश जारी किए हैं. साथ ही संबंधित विभागों को 3 दिन में जांच करके रिपोर्ट संभाग आयुक्त कार्यालय में सौंपने के निर्देश दिए गए हैं. संभागायुक्त दीपक सिंह ने संभाग के सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि जिले में संचालित समस्त शासकीय और अशासकीय हॉस्टल्स, छात्रावास, आश्रम और वृद्धाश्रम की सूची बनाकर एक समिति संबंधित अनुविभागीय अधिकारी व राजस्व की अध्यक्षता में गठित की जाए. जिसमें कार्यपालिक दण्डाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, नगरीय निकाय विभाग, खाद्य विभाग या लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारीगण सम्मिलित रहें.

Advertisement

अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

Advertisement

अधिकारियों को शुद्ध पेयजल की उपलब्धता व उसकी जांच की रिपोर्ट, जल स्त्रोत स्थल की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही संस्थाओं में दिये जाने वाले भोजन की कच्ची सामग्री के संग्रहण की व भोजन निर्माण पश्चात उसकी गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश भी दिए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्था में निवासरतों का स्वास्थ्य परीक्षण व आवश्यकता होने पर उपचार प्रदान करने के भी निर्देश दिए गए हैं. साथ ही नगरीय निकाय द्वारा सभी संस्था और निवासरत स्थल के आसपास के वातावरण की साफ सफाई व आवश्यक कीटनाशकों का छिड़काव और बीमारी की रोकथाम के उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं. निर्देश में ये भी कहा गया है कि उक्त सभी कार्रवाई 3 दिवस में करना सुनिश्चित करें.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!