38 C
Ahmedabad
Tuesday, May 28, 2024

MP : कांग्रेस को SC का चुनावी शॉक, इंदौर में प्रत्याशी नाम वापसी केस में याचिका रिजेक्ट, कोर्ट ने कहा-बहुत देर कर दी


इंदौर

Advertisement

एमपी की आर्थिक राजधानी में बीते दिनों हुए सियासी खेला को लेकर कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट की शरण में पहुंची थी. जहां नाम वापसी मामले में कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी है, कि आप लेट हो गए हैं. डाक मत पत्रों की वोटिंग हो चुकी है. लिहाजा आप चुनाव में हिस्सा नहीं ले सकते हैं. कांग्रेस प्रत्याशी के बीजेपी में जाने के बाद पार्टी को सुप्रीम कोर्ट से उम्मीद थी, यहां भी उन्हें निराशा हाथ लगी है.

Advertisement

नाम वापसी मामले में SC पहुंची थी कांग्रेस

Advertisement

बता दें इंदौर में 29 अप्रैल को गजब का सियासी ड्रामा देखने मिला था. जब नामांकन वापसी के आखिरी दिन ऐन मौके पर कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस लिया था. इस कदम के बाद मानो इंदौर से लेकर देश और प्रदेश की राजनीति में उबाल आ गया था. कांग्रेस ने इस घटना का जमकर विरोध किया था. बाद में कांग्रेस नेता कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम की नामवापसी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी. सब्टीट्यूट कैंडिडेट मोती सिंह पटेल की ओर से विशेष अनुमति पर यह याचिका दायर की गई थी.

Advertisement

कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से झटका

Advertisement

वहीं मामले में मोती सिंह पटेल के वकील के मुताबिक वोटिंग से पहले सुनवाई होना जरूरी था. लिहाजा पहले हमने इंदौर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की. यहां से हमे चुनाव याचिका दायर करने की सलाह दी गई थी. इसकी वजह है कि चुनाव याचिका चुनाव होने के बाद ही दायर हो सकती है. जो संभव नहीं था. लिहाजा हमने सुप्रीम कोर्ट का सहारा लिया.और विशेष अनुमति पर याचिका दायर की. बता दें इस मामले पर कोर्ट में करीब पांच मिनट तक बहस चली, लेकिन कोर्ट ने कांग्रेस की याचिका खारिज कर दी. वहीं कांग्रेस का कहना है कि हमने चुनाव में अपनी हिस्सेदारी की मांग की थी, मुख्य प्रत्याशी अक्षय कांति बम के साथ सब्सटीट्यूट के रूप में मोती सिंह पटेल का नाम भी था.

Advertisement

हाईकोर्ट से भी याचिका हुई थी खारिज

Advertisement

आपको बता दें इंदौर हाईकोर्ट की डबल बैंच ने कांग्रेस नेता मोती सिंह पटेल की अपील तीन दिन पहले खारिज कर दी थी. जबकि इससे पहले 30 अप्रैल को हाईकोर्ट की सिंगल बैंच ने भी याचिका खारिज कर दी थी. एमपी में चौथे व आखिरी चरण की वोटिंग 13 मई को है. इस दिन एमपी की 8 सीटों पर वोटिंग होगी. जिसमें इंदौर लोकसभा सीट भी है. इस सीट से बीजेपी ने शंकल लालवानी को टिकट दिया था. जबकि कांग्रेस ने युवा चेहरे अक्षय कांति को प्रत्याशी बनाया था. 29 अप्रैल को अचानक सियासत के ऊंट ने करवट ली और कांग्रेस प्रत्याशी बम ने अपनी याचिका वापस ले ली. इतना ही नहीं नाम वापसी के बाद कांग्रेस प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय के साथ उनकी कार में बैठकर फोटो क्लिक कराते नजर आए. जिसे बाद में विजयवर्गीय ने सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया था. वहीं शाम होते-होते अक्षय कांति बम बीजेपी में शामिल हो गए थे.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!