33 C
Ahmedabad
Tuesday, May 28, 2024

मुंबई घाटकोपर होर्डिंग हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हुई


 

Advertisement

घाटकोपर में होर्डिंग गिरने से मरने वालों की संख्या 16 हो गई है. एनडीआरएफ की टीम ने होर्डिंग के नीचे फंसी कार से पति-पत्नी के शव निकाले हैं. मृतकों की पहचान मनोज चंसोरिया (60) और उनकी पत्नी अनिता चंसोरिया (59) के रूप में की गई. बता दें कि सोमवार शाम आई आंधी में पेट्रोल पंप पर लगा 120 गुणा 120 फीट का होर्डिंग गिर गया. इसके बाद पिछले दो दिनों से एनडीआरएफ का सर्च ऑपरेशन जारी है. मुंबई के घाटकोपर में तूफान के कारण गिरे विशालकाय होर्डिंग की हर तरफ चर्चा हो रही है.

Advertisement

नगर निगम प्रशासन के मुताबिक 120 फीट लंबे होर्डिंग की नींव महज 4-5 फीट की गहराई पर दी गई थी. इसलिए नगर निगम अधिकारियों ने आशंका जताई है कि होर्डिंग गिरने की वजह कमजोर नींव भी हो सकती है. घटनास्थल से होर्डिंग्स हटाने में 24 घंटे और लगेंगे. यहां लगे अन्य तीन अवैध होर्डिंग्स को हटाने में अभी सात दिन और लगेंगे.

Advertisement

इनका साइज 80X80 फीट है. खोज एवं बचाव अभियान 48 घंटे से अधिक समय से चल रहा है. अग्निशमन अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि होर्डिंग के मलबे के नीचे कुछ और दोपहिया वाहनों सहित कई वाहन फंसे हुए हैं. मुंबई नगर निगम (BMC) के आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी ने कहा कि ‘सभी अनधिकृत होर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
नगर पालिका ने पहले इस होर्डिंग मामले के मुख्य आरोपी भावेश भिंडे और उनकी एगो विज्ञापन कंपनी को नोटिस भेजा था. हालांकि यह जगह रेलवे पुलिस की होने के कारण इस होर्डिंग के खिलाफ कार्रवाई में बाधा आ रही थी. इसलिए पेट्रोल पंप की जमाखोरी पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी. नगर निगम आयुक्त भूषण गगरानी ने कहा है कि घाटकोपर में रेलवे पुलिस की जमीन पर लगे बाकी तीन होर्डिंग हटाने के बाद यह अभियान शुरू होगा. फिलहाल, बीएमसी आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मी और एनडीआरएफ अभी भी तलाशी अभियान में जुटे हैं.
संबंधित अधिकारियों को आशंका है कि इस होर्डिंग के मलबे में कुछ और लोग फंसे हुए हैं. इस मामले में नगर पालिका ने सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे प्रशासन को नोटिस जारी कर बड़े होर्डिंग्स हटाने का आदेश दिया है. इसके साथ ही नगर पालिका ने इस हादसे के पीछे की वजह का पता लगाने के लिए वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों को नियुक्त किया है.

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!