test
32 C
Ahmedabad
Sunday, July 14, 2024

धोखाधड़ी की शिकार हुई SDM मैडम, डिजिटल सिग्नेचर का दुरुपयोग कर 4 करोड़ से ज्यादा का भुगतान


उमरिया : जिले में मुआवजे की राशि में धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। बांधवगढ़ एसडीएम रीता डेहरिया ने एमपीआरडीसी के सहायक महाप्रबंधक विनोद कुमार तंतुवाय पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ उमरिया थाना प्रभारी को पत्र लिखकर एफआईआर दर्ज करने को कहा है।एसडीएम ने आरोप लगाया है कि एमपीआरडीसी के सहायक महाप्रबंधक ने न सिर्फ उनके डिजिटल सिग्नेचर का दुरुपयोग किया, बल्कि उनकी जानकारी के बिना भू-अर्जन अधिकारी की मेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके 7 लोगों को 4 करोड़ नौ लाख 55 हजार 311 रुपये का भुगतान भी कर दिया।

Advertisement

बीते माह 14 मई से एनएच-43 के अपग्रेडेशन के मुआवजा मामले में की जा रही मनमानी को लेकर खबरों को शृंखलाबद्ध प्रकाशित किया था। इसके बाद मामले की जांच शुरू की गई थी।एसडीएम का कहना है कि मुआवजे के मामले में रोमेश गुप्ता की शिकायत पर जांच शुरू हुई तो पता चला कि किस तरह से उनके डिजिटल सिग्नेचर, भू-अर्जन अधिकारी की मेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके भुगतान भी कर दिया गया है।

Advertisement

खास बात ये है कि रकम अदायगी का आदेश एसडीएम रीता डेहरिया के नाम से जारी हुआ है। हालांकि एसडीएम बांधवगढ़ ने पूरे प्रकरण से पल्ला झाड़ते हुए उक्त प्रकरण में स्वयं के हस्ताक्षर धोखाधड़ी से करने के आरोप लगाए हैं।राष्ट्रीय शासकीय कोषालय में सेंधमारी जैसे अति गंभीर मामले में पूरा प्रशासन अलर्ट पर है। थाने को पत्र लिखने के बाद निजी कारणों से एसडीएम छुट्टी पर चली गईं हैं।

Advertisement

इस तरह की गई धोखाधड़ी

Advertisement

पत्र में उल्लेख किया गया है कि 4 अप्रैल को एमपीआरडीसी के सहायक महाप्रबंधक विनोद कुमार तंतुवाय अपने कंप्यूटर ऑपरेटर कीर्ति मिश्रा और लैपटॉप के साथ उनके कार्यालय में आए थे। उन्होंने भू-अर्जन अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर रजिस्टर्ड करने के लिए उनसे सिग्नेचर करवाए थे।
उन्होंने यह भी कहा था कि सिग्नेचर रजिस्टर्ड हो जाने के बाद वे एसडीएम को इसकी जानकारी देंगे। उन्होंने कार्यालय से जाने के बाद कोई जानकारी नहीं दी। उनके पास भू-अर्जन अधिकारी की मेल आईडी और पासवर्ड पहले से ही थे, जिससे उन्होंने ओटीपी प्राप्त करके 7 लोगों को भुगतान कर दिया।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
- Advertisement -

વિડીયો

- Advertisement -
error: Content is protected !!